memes meaning in Hindi – memes क्या होता है और इसे कैसे बनाएं

memes क्या है – memes meaning in Hindi | हेलो दोस्तों आप सभी का स्वागत है आज के इस नए आर्टिकल में. जिसमें आपको memes के बारे में जानने को मिलेगा कि आखिर यह memes क्या होता है (memes meaning in Hindi), memes को कैसे बनाते हैं? 


memes meaning in hindi
memes meaning in Hindi





अगर आप भी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो और social media का इस्तेमाल करते हो, जैसे कि Facebook, Instagram, whatsapp, twitter तो आपने कभी ना कभी memes के बारे में सुना ही होगा. अगर आपको memes का मतलब (memes meaning in Hindi) नहीं पता है तो आप सही जगह पर आए हैं, क्योंकि इस article में मैं आपको memes क्या है, memes का मतलब क्या होता है और इसी तरह के memes की जानकारी आपको इस आर्टिकल में देने वाला हूं.


आपने कभी ना कभी तो सोशल मीडिया में memes के photos को देखा ही होगा. पहले ही आपको memes के बारे में पता ना हो पर जब आप यह आर्टिकल पूरा पढेंगे तो आपको यही लगेगा की इसके बारे में तो मुझे पता था, पर इसे memes कहते हैं यह मुझे नहीं पता था. तो चलिए जानते हैं कि memes क्या होता है (memes meaning in Hindi), memes का मतलब क्या है.


memes meaning in Hindi – memes क्या होता है



अपनी Instagram, Facebook जैसे social media में कुछ ऐसे photos को देखा होगा जिससे कि आप आकर्षित हो जाते हैं, उस फोटो को बारीकी से देखने की और समझने की इच्छा आपको लगती है. जिसे देखने के बाद आपको हंसी आती है या फिर आप motivate हो जाते हैं. 

ये एक तरह की image ही होती है जिसमें कि कुछ लिखा हुआ होता है और उसके बाजू में कोई photo होता है और जब आप ऐसी image को देखते हैं तो आपको बहुत मजा आता है, आपको हंसी आती है. आप नीचे दिए गए photo को देख सकते हैं वह एक meme हे.


memes kya hai kaise banaye
memes photo



तो अब आपको memes क्या होता है (memes meaning in hindi) इसके बारेमे पता चल गया होगा. तो अब आपको memes के history के बारे में बता देते हैं कि memes की शुरुआत कब से हुई थी और किसने इसे बनाया था सबसे पहले.


Richard Dawkins की एक book थी जिसका नाम था “The selfish gene“. जिसे की 1976 में publish किया गया था और इसी book में सबसे पहली बार memes का इस्तेमाल किया गया था.


internet memes एक ऐसा विचार है जिसके जरिए आप दूसरे व्यक्ति को हँसा सकते हैं उसे motivate कर सकते हैं. आप किसी भी तरह के memes को बना सकते हैं.

Also read:



memes के formats – types of memes in Hindi



internet memes video, photo, GIF, text etc, के रूप में हो सकता है. यह कोई video भी हो सकता है, कोई photo भी हो सकता है, या कुछ लिखा हुआ भी हो सकता है.


इंटरनेट और सोशल मीडिया में आपको कहीं तरह के memes देखने को मिलते हैं जिसे की बहुत सारी categories में विभाजित किया गया है जैसे कि,

  • funny memes
  • sad memes
  • motivation memes
  • inspirational memes
  • politics memes
  • classic memes
  • dank memes
ऊपर जो memes के प्रकार मैंने आपको बताएं केवल उतने ही नहीं है इसके अलावा कई सारे memes के प्रकार होते हैं जिसे अलग-अलग categories में विभाजित किया गया है.

memes के बारे में जानकर आपको भी यह विचार आया होगा कि हम memes कैसे बना सकते हैं? तो चलिए अब हम जानते हैं कि memes कैसे बनाएं?

memes कैसे बनाएं – how to create memes in Hindi


memes एक तरह का image ही होता है. इसे बनाने के लिए आप किसी भी photo maker application या website का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपके पास कोई ऐसी photo है जो दिखने में तो सामान्य हो पर अगर आप उस photo के ऊपर कुछ लिख दे जोकि उस फोटो से थोड़ा मिलता-जुलता हो और जिसे पढ़ने के बाद हंसी आए या फिर कोई motivation मिले या और भी किसी तरह की feeling आए तो वह meme  बन जाता है.

अगर आपको Photoshop का इस्तेमाल करना आता है तो आप खुद से ही memes को बना सकते हैं या फिर आप internet से free memes को डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

अब मैं आपको बताता हूं कि आप memes से सोशल मीडिया फॉलोअर्स कैसे बढ़ा सकते हैं?

memes से social media followers कैसे बढ़ाए


क्या आपको पता है कि आप memes की मदद से अपनी social media पर followers भी बढ़ा सकते हैं, जी हां बिल्कुल आप memes की मदद से अपने सोशल मीडिया के फॉलोअर्स भी बढ़ा सकते हैं.

आपने एक बात तो नोटिस जरूर की होगी कि social media में memes को ज्यादा लोग share करते हैं और सबसे ज्यादा funny memes को share किया जाता है और लोग ऐसे memes को देखना पसंद भी करते हैं और उसे like भी करते हैं और share भी करते हैं और ऐसे में अगर आप अपने Facebook page या Instagram में memes को share करते हैं तो वह लोगों को पसंद आता है और इसी तरह के memes को देखने के लिए वह आपको follow करेंगे.

फेसबुक पर ऐसे कहीं सारे फेसबुक पेज है जो केवल memes शेयर करके लाखों में followers पा चुके हैं अगर आप भी कम समय में ज्यादा followers पाना चाहते हैं तो आप किसी trending topics के ऊपर memes बनाकर इसे publish कर सकते हैं. 

memes को बनाने के कई सारे फायदे हैं सबसे पहला फायदा तो आप अपने सोशल मीडिया पर followers बढ़ा सकते हैं और दूसरा अपनी audience को engage करते हैं. बड़ी बड़ी company अपने product की marketing के लिए भी memes का इस्तेमाल करती है.

इन्हें भी पढ़े:


Conclusion:

इस article में मैंने आपको बताया कि memes क्या होता है (memes meaning in Hindi), memes को कैसे बनाते हैं, memes कितने प्रकार के होते हैं और memes से social media followers कैसे बढ़ाए. 

आज आपको पता चल ही गया होगा memes क्या होता है (memes meaning in hindi). अगर आप को यह article पसंद आया हो और इसी तरह के आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप हमारे blog को follow कर सकते हैं. अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप बेझिझक हमें नीचे comment करके बता सकते हैं. धन्यवाद.


Leave a Comment